आज जानेंगे की "YouTube se paise kaise kamaye" अगर आप Online Paise कमाना चाहते है तो आप इस साइट से बहुत कुछ सीख सकते है मैने इस विषय पर बहुत सारे आर्टिकल आपके लिए पोस्ट कर रखे तो जरूर पढ़े आपको अंदाजा हो जाएगा कि Online YouTube Se Paisa Kamana कितना आसान और मुश्किल है अब हम जानेंगे की YouTube में Video Upload करके Paise Kaise Kamaye तो चलिए जानते है इसके बारे के विस्तार से,
Content :-
  1. YouTube Par Paise Kaise Kamaye
  2. YouTube Se Paise कमाने के लिए कुछ जरूरी चीजें
  3. YouTube Se Paise कमाने के तरीके
  4. YouTube से कितना Paise कमा सकते है

1. YouTube Par Paise Kaise Kamaye.

Youtube से पैसा कमाने के लिए अपने आप में टैलेंट देखे की किस field में, म YouTube पर Video Upload करू, आपने YouTube में देखा होगा आपको हरेक तरह की Videos मिलेगी चाहे वो विज्ञान हो एजुकेशन हो फनी वीडियो टेक टिप्स एंड ट्रिक्स सभी प्रकार के Video मिलेगे, तो पहले आप अच्छे से सोच ले की में किस प्रकार की वीडियो बनाओ जो लोगो को अच्छी लगे, अपने टैलेंट को देखे, कि हा में इस फील्ड में अच्छी video बना सकता हूं अब इसके बाद YouTube पर आपको अपना एक YouTube Channel बनाना है.

YouTube Channel का नाम भी सोच समझ कर रखे आपने जो विषय Select किया है उस से मिलता जुलता होना चाहिए ताकि Viewers को आपके YouTube Channel का नाम अच्छे से याद रहे अब आप अपनी Videos को YouTube पर Upload कर सकते हो, जैसे ही आपकी Video ke Views और Channel Ke Subscribe बढ़ेगे तो आपकी earning भी Start हो जाएगी. तो पहले YouTube Channel बनाए और फिर अच्छी-अच्छी 5-6 Video Upload करें. YouTube Channel बनाना बहुत ही आसान है लेकिन Videos बनाने के लिए आपको कुछ इन चीजों की खास जरूरत पड़ेगी अगर आप YouTube Se Paisa कमाना चाहते है तो चलिए जानते है.

Ye Bhi Janiye In Hindi Me -
Online Internet Par Paise Kaise Kamaye
Facebook Se Paise Kaise Kamaye
Blogging Se Paise Kaise Kamaye.

2. YouTube Se Paise कमाने के लिए कुछ जरूरी चीजें


Camera - आपको YouTube में तबी सफलता मिलेगी जब आपके पास एक अच्छी क्वालिटी का कैमरा होगा, ताकि Videos की Quality अच्छी रहे. Viewers को पसंद आए जितने भी YouTube पर Top के Channel है वो सभी अच्छी quality का Camera Use करते है Phone से भी आप Video बना सकते है परंतु YouTube में आपको अपना Carrier बनाना है तो Camera खरीदना ही पड़ेगा YouTube पर ऐसी Videos भी मिलेगी जिसमें कई Youtubers Videos Apne Smartphone से ही बनाते है पर वो सही नहीं वो एक अच्छे Quality का Camera Use करते है Phone का भी Use करते है पर बहुत कम. इसके बाद आता है


Talent - जैसा कि मैंने ऊपर बताया है आप में वो Talent हो जिससे आप अपने Viewers को Impress कर सके और आपकी Video देखने वाले आपकी New Videos का इंतजार करते रहे कि आपके Channel पर New Video कब Upload होगी. तो ऐसा Telent होना बहुत ही जरूरी है. YouTube Se Paise Kamane के लिए ये चीज बहुत जरूर ही अगर आपमें Talent नहीं है तो आप कभी भी YouTube से Paise नहीं कमा सकते. YouTube Earning भी इसी बात पर Depend होगी कि आप YouTube से कितना कमाएंगे आप अपने Talent से लाखो पैसे भी कमा सकते.


Voice - YouTube में आप अपनी आवाज से भी प्रभावित कर सकते है जैसे कि YouTube पर काफी Channel अपनी आवाज से Famous है उनका बोलने तरीका बहुत ही अच्छा है जो User को काफी अच्छा लगता है.


Computer - Computer की भी जरूरत पड़ेगी क्युकी जो Videos आपने बनाई है उसको आप Editing भी Computer या Laptop में ही कर सकते हैं और हा Computer भी अच्छी quality का होना जरूरी है क्युकी जब Video को Edit करेगे तब Computer Hang होगा तो अच्छी quality का ही ले. साथ ही आपको अच्छे से video को Edit करना आना चाहिए अगर नहीं आता तो कोई बात नहीं धीरे-धीरे सीख जाएंगे आप Daily वीडियो Editing software का Use करे और कुछ नहीं आता तो आप YouTube Video का सहारा ले सकते है आपको बहुत मदद मिलेगी आपको काफी Videos मिलेगे YouTube पर Editing के बारे में, तो आप धीरे-धीरे सीख जाएंगे. अभी जानते है YouTube Channel से Income के तरीके यानी YouTube Se Paise Kaise Kamaye.

3. YouTube Se Paise कमाने के तरीके


Adsense - Google Adsense हमे Ads Provide करता है जो कि हमें YouTube Channel के Videos में Show होती हैं. इसके लिए YouTube Channel को Adsense Account से Link करना पड़ता है जो कि आप YouTube Channel के Setting में जा कर Link कर सकते है Adsense एक Google की ही Service है जिसे हम Paise कमा सकते है. Adsense के कुछ नियम भी है आपको उन नियमों को Flow करना पड़ेगा उसके बाद ही आप Earning कर पाएंगे. Terms में आपको Minimum Subscribe limit मिलेगे, Video कितने Time देखा गया इसमें सभी Videos का Total Time होगा, channel पर 3 से 4 ऐसे Videos का होना जरूरी है जो 3 से 4 minute के ऊपर हो, और बहुत से नियम है आप इनको एक बार Youtube Par चेक करले मैने आपको जो मुख्य नियम है उनके बारे में बता दिया है एक बार Adsense Account Approve हो गया, तो Earning भी Start हो जाएगी, "YouTube Channel से Paise कमाने के लिए" और भी बहुत कुछ है चलिए जानते है. Google Adsense के बारे ज्यादा जानने के क्लिक करे 

Ye Bhi Janiye In Hindi Me -
Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye
Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye

4. YouTube Me Affiliate Marketing Se Kaise Kamaye


YouTube से Paise कमाने के लिए ये भी एक बहुत ही अच्छा Option है इसमें आप Video के Description में link से Paisa कमा सकते है बहुत सी ऐसी Company और Apps है जो ये link Provide करवाती है आप इसे अपने videos के Description में Paste करे अब जब भी इस link पर click होगा तो आपको उसके बदले में पैसे मिलेगे, तो बहुत से तरीके है YouTube से Paise कमाने के, किसी भी Company के Products को आप अपने videos के बीच में Promotes कर सकते और बदले में आप Company से Paisa ले सकते है इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए नीचे link पर click करे.

Ye Bhi Janiye In Hindi Me -
Android Phone Se Paise Kaise Kamaye
Share Market Se Paise Kaise Kamaye

5. YouTube से कितना Paise कमा सकते है


जैसा कि मने ऊपर बताया ये सब आपके Telent पर है कि आप कितना कमा सकते है, YouTube आपको video के Views और Ads पर कितने click होते है उसके Base Par Paise देगा. में आपको एक अनुमान बता देता हूं YouTube पर मान लो कि एक वीडियो को 1000 बार देखा जाता है तो आपकी earning होगी लगभग 1$ डॉलर. तो आप इसी तरीके से 10,000 Views के होगे 10$ डॉलर, तो आप पे Depend है आप कितना अच्छा video बनाते है.

तो दोस्तो आपको ये आर्टिकल कैसा लगा हमे कॉमेंट के जरिए बताना ना भूले , और हा प्लीज शेयर करना भी ना भूले. आपका दिन मंगलमय हो.
और नया पुराने

Popular Post

loading...