Content - 
Share market me paisa kaise lagaye in hindi. Share market me invest kaise kare, Share market kaise start kare . Share bazar mein paisa kaise kamaye. share market mein paisa kaise lagaye, share bazar me paisa kaise lagaya jata hai. Share bazar me paisa kaise lagaye. Online share kaise kharide in hindi. Share market mein nivesh kaise karen, Market se paise kaise kamaye. Share bazar se trading kaise kare in hindi. How to earn money from stock market. share bazar me paise kaise dubta hai.

Share Market Kya Hai, Share Market Se Paisa Kaise Kamaye

आज हम Share Market के बारे में जानेंगे की Share Market क्या है इसमें कैसे इन्वेस्ट करे, शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए तो चलिए जानते है शेयर मार्केट के बारे में विस्तार से, शेयर मार्केट में पैसे लगाने से पहले शेयर मार्केट के बारे में जानना बहुत ही जरूरी इसमें कुछ लोग अपने अनुभव और जानकारी से बहुत पैसे कमाते है लेकिन अगर बिना सोचे समझे इसमें इंवेस्ट कर दिया तो आपको घाटा भी हो सकता है तो पहले शेयर मार्केट के बारे में अच्छे से जान ले, बहुत से लोग शेयर मार्केट में पैसे कमाते है और इंडिया में तो Share Market का ट्रेंड अभी बहुत बड़ा है तो आप भी अगर इसमें रुचि रखते है तो जरूर शेयर मार्केट में पैसा लगाए, अभी हाल ही में मेरे एक दोस्त ने शेयर बाजार में पैसे लगाए है उसी से मैने Share Market की जानकारी ली और अभी ये पोस्ट उसी जानकारी के हिसाब से आपके लिए मैने शेयर किया है उसने स्टार्टिंग में बहुत ही कम पैसे लगाया है जो स्टार्टिंग में बहुत ही जरूरी हो जाता शेयर मार्केटिंग को अच्छे से समझने के लिए तो आप भी शुरू में कम इंवेस्ट करे पहले अच्छे से Share Market को जान ले उसके बाद आप ज्यादा पैसे लगा सकते है, अगर आप ऑनलाइन पैसे कामना चाहते है No lose  only आपको फायदा ही होगा तो आपके लिए ये नीचे वाले लिंक बहुत ही फायदमंद है जरूर ओपन करके पढ़े, 

शेयर मार्केटिंग क्या है

Share Market में शेयर का मतलब होता है एक हिस्सा और Share बाज़ार का मतलब है जहा हम समान खरीद और बेच सकते है बहुत सी बड़ी-बड़ी कंपियां शेयर बाजार का यूज करती है और इन सभी कंनियों में हम इनके शेयर खरीद के इन Companies में हिस्सा ले सकते जैसे  idea, airtal, Amazon, इन सभी Companies में हम शेयर खरीद सकते है और अगर इन कंपनियों को अच्छा खासा फायदा होता है तो आपको भी फायदा होगा अगर ये Companies  lose में चली जाती है तो आपको भी नुकसान होगा तो कोई ऐसी Company में अपना पैसा निवेश करे जिसका भविष्य उज्वल हो और आपको भी फायदा हो इसके लिए आपको Companies के बारे में और सरकार की स्कीम दोनों पर अच्छे से नज़र बनाए रखनी है देश की सरकार पर इस लिए, क्युकी सरकार कुछ ऐसी नीतियां और कानून बनाती जिसे से कुछ Companies को बहुत ज्यादा फायदा और नुकसान होता है तो अपनी नॉलेज को बढ़ाए, अब सवाल आता है कि Share Market में पैसा कैसे और कहां से लगाए तो चलिए इसके बारे में भी जान लेते है विस्तार से है.

Share Market में शेयर कैसे खरीदे और शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए

इंडिया में Share बाजार में शेयर खरीदने और बेचने के लिए दो सिस्टम है  1. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE),  और 2. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE)  है  भारत में इनके जरिए ही शेयर मार्केटिंग में शेयर खरीदे और शेयर बेचे जाते है Share Market में शेयर खरीदने के लिए आपको Demate और Trading Account  खोलना पड़ेगा, Share Market में बहुत सारे ब्रोकर आपको मिल जाएंगे आप उनकी मदत से अपना अकाउंट खुलवा सकते है, अकाउंट खुलने के बाद आप अपने फोन ऐप्स से या वेबसाइट के जरिए आप ये शेयर खरीद या बेच सकते है, नीचे आप इमेज में देख सकते है कि इन सभी ऐप्स के जरिए आप Share Market में पैसा लगा सकते है. आप ये ऐप्स पहले इंस्टाल करे और ये अकाउंट अपने आप खुलवा देगे आपको कुछ डक्यूमेंट्स सेंड करने पड़ेंगे आपको इनके पास तो Share Market में पैसा लगाना बहुत ही आसान है आप पैसा तो डायरेक्ट इन ऐप्स को इंस्टाल करके लगा सकते है लेकिन आप अपना पैसा इन ऐप्स से नहीं निकाल सकते इसके लिए आपको कुछ डक्यूमेंट पर साइन करके इनके पास सेंड करने पढेगे उसके बाद आप अपना पैसा डायरेक्ट अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है. 


share-market-me-paisa-kaise-lagaye-kaise-kamaye-invest
#Share_Market_Apps in India
 

कोई भी कंपनी शेयर बाजार में शेयर क्यों निकालती है

कोई भी कंपनी हो या तो वो अपना कारोबार बढाना चाहती है या उस पर लोन होता है, जनता से पैसा इकट्ठा करना पड़ता है और उस पैसो को कंपनी अपने हिसाब से यूज करती है इससे कम्पनी को बहुत फायदा होता है जो कम्पनियां फर्स्ट टाइम शेयर बाज़ार में कदम रखती है इनको IPO (इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग) नाम दिया गया है Share Market ऐप्स में आपको सभी प्रकार की कंपनियां मिलगे जो कम्पनी आपको अच्छी लगे आप उसमे अपना पैसा निवेश कर सकते है खास कर आप बढ़ी कंपनियों में निवेश करे जैसे कि जिओ है इंडिया तो ऐसी कंपनी में निवेश करना आपके लिए बहुत ही लाभदायक होगा अगर आप किसी भी कपनी में अभी निवेश करेगे तो आपका पैसा बढ़ेगा घटेगा नहीं. अगर आप ये पैसा 10-15 साल बाद निकलते है तो अभी शेयर मार्केट में शेयर खरीद कर छोड़ दे और आज से 10-15 साल बाद आपने जो शेयर खरीदे है उनको बेच दे आपको फायदा ही होगा अगर कंपनी बहुत ज्यादा 
lose में आ जाए तो कुछ कहे नहीं सकते. आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कॉमेंट के जरिए बताना ना भूले कुछ भी पूछना चाहते है तो पूछ सकते है, धन्यवाद आपका दिन मंगलमय हो.

Keywords -

  • शेयर कैसे खरीदते है . शेयर मार्किट से पैसे कैसे कमाए,
    मार्केट को कैसे समझें किस कंपनी का शेयर खरीदे,
    शेयर बाजार में करियर न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए,
    बाजार के नियम. मुझे शेयर खरीदना है . बाजार की रेट

 
और नया पुराने

Popular Post

loading...