आज हम जानेंगे "Bitcoin kya hai aur bitcoin kaise kaam karta hai. bitcoin se paise kaise kamaye. Earn free from bitcoin mining".


हेल्लो दोस्तो आपने Bitcoin का नाम तो सुना ही होगा आज हमे जानेंगे कि Bitcoin क्या है Bitcoin कैसे काम करता है. Bitcoin में पैसा invest कितना सही और गलत है. आखिर एक बिटकॉइन की कीमत कितनी है क्या हम Bitcoin से पैसे भी कमा सकते है जानेंगे आसान सरल शब्दों में बिटकॉइन के बारे में, तो चलिए जानते है.

Bitcoin क्या है (What is the Bitcoin)





Bitcoin के बारे में डिटेल्स से, Bitcoin एक नंबर की तरह है इसका इस्तेमाल आप केवल online ही कर सकते है ये एक digital currency है यानी कि आप इससे virtual currency भी कह सकते है.


Bitcoin कैसे काम करता है (How Bitcoin Works)


इसका इस्तेमाल digital wallet में ही कर सकते है और ना Bitcoin को छू सकते है और न इस currency को देख सकते हैं इस currency का आप online इस्तेमाल कर सकते है इससे

कुछ भी समान आप online खरीद सकते है. Bitcoin को आप किसी भी currency में change कर सकते हैं जैसे dollers को हम indian rupees में convert करते है ठिक उसी प्रकार हम bitcoin को भी online rupaye में convert कर सकते हैं. और ये paisa convert होने के बाद direct आपके bank account में आ जाएगा.



Bitcoin को किसने बनाया (Who made bitcoin)


धीरे धीरे इस currency का trend बढ रहा है भविष्य में इस तरह की currency और भी कोई बना सकता है इस currency को 'संतोषी नाकामोटो' नामक व्यक्ति ने बनाया था. जैसे सभी currency का एक छोटा भाग होता है ठिक उसी प्रकार 1 bitcoin में 1000000 संतोसी होती है जैसे 1 इंडियन रुपए में 100 पैसे होते हैं. बिटकॉइन को आप किसी भी व्यक्ति के wallet में send कर सकते हैं तो ओवर हाल देखा जाए तो ये currency बहुत मजेदार है ना पड़ने का भय ना चोरी होने का भय.


Bitcoin Se Paise Kaise Kamaye In Hindi


Bitcoin की कमाई करना बहुत ही आसान है. यदि आप सोंच रहे है कि ' Bitcoin Kaise Kamaye' या 'Bitcoin Se Paise Kaise Kamaye' तो हम आपको बताते हैं कि बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाएं, पैसे कमाने के तरीके है।
Invest Your Money In Bitcoin

बिटकॉइन में आप अपना पैसा इन्वेस्ट भी कर सकते है यहां आप बिटकॉइन ख़रीद ले, Bitcoin Price में उतार-चढ़ाव आते रहते है जब Bitcoin Price कम होती है तो आप Bitcoin ख़रीद ले और आप जानते है की बिटकॉइन price ऱोज बढ़ रही है, और जैसे ही bitcoin price आसमान छुए आप अपने बिटकॉइन को बेचकर मुनाफा कमा कर सकते है।
Bitcoin Mining se Paise Kaise Kamaye

 

बिटकॉइन माइनिंग क्या होता है? What is Bitcoin Mining?


जैसे की बैंको में ट्रांजैक्शन होती है। ठीक वैसे ही दुनियाभर के लोग Bitcoin एक दूसरे को भेजते हैं जो की एक transaction के माध्यम से पूरा होता है। परंतु यह online transaction अपने आप पूरा नहीं होता है. इन अधूरे transaction को blocks कहते हैं। जब कोई दूसरा User Bitcoin mining करके इन Blocks को Solve करता है। तब ये transaction blocks solve होते है. इसके बदले में blocks को solve करने वाले को पैसे मिलते हैं. इसी को Bitcoin mining कहते है. तो आप mining करके भी paise earn कर सकते है.


एक Bitcoin की क्या कीमत है (How much a bitcoin cost)


जैसे सभी currency में फर्क आता है ठिक उसी तरह Bitcoin भी ऊपर नीचे होते रहते है अभी आप गूगल सर्च में 1 Bitcoin की क्या कीमत है जान सकते हैं और कुछ time बाद आप इसे दुबारा चेक करेगे तो आपको rate में काफी बदलाव मिलेगा तो अगर आप सही time र अपना paisa Bitcoin पर लगाते हैं तो इसका आपको फायदा भी हो सकता है जैसे ही bitcoin की कीमत में इजाफा हो आप उसे दुबारा इंडियन रुपए में change कर देना. ये सारा काम आप online अपने android phone से कर सकते है. बस simple अपने smartphone में आपको इस Bitcoin wallet को install करना है wallet name - ZEBPay

बिटकॉइन के बारे कुछ और इंटेस्टिंग चीजें (Some more interesting things about bitcoin)


  • Bitcoin किसी भी देश की करेंसी नहीं है.
  • बिटकॉइन का सभी देशों में यूज नहीं होता, कुछ देशों में बिटकॉइन ban है. क्युकी इस currency का उपयोग काले धन के रूप में किया जा सकता है.
  • बिटकॉइन पर किसी का भी कंट्रोल नहीं है.
  • Bitcoin में आप paisa भी लगा सकते है जैसे आप share marketing में पैसा लगा कर पैसा कमाते हैं ठीक उसी प्रकार आप Bitcoin में paisa invest करके भी पैसा कमा सकते हैं.
  • Bitcoin को 2009 में नाकामियों संतोषी नामक व्यक्ति ने बनाया था तब इसकी कीमत काफी कम थी जब बिटकॉइन आया तब इस करेंसी को कोई जानता भी नहीं था.
Related Keywords:-

  • Bitcoin kya hai or Bitcoin se paise kaise kamaye.
  • Bitcoin app se paise kaise kamaye.
  • Free bitcoin se paise kaise kamaye.
  • बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाए.
  • Free Bitcoin se paise kaise kamaye in hindi.
  • Bitcoin kya hai, Free bitcoin mining.
  • Free bitcoin earn website.
  • Free bitcoin coupon code.
  • Free bitcoin earning games.
और नया पुराने

Popular Post

loading...