Contents :-
sanp katne ki dawai, sanp katne ke upay, sanp katne ki dawa, sanp katne ki jadi buti, sanp katne se kya karna chahiye, sanp katne ki desi dawai. sanp katne ke gharelu upay. saanp katne ka gharelu ilaj. saanp katne par gharelu upchar, sanp ke katne par kya kare. sanp ke katne ka nishan, sanp ke katne par kya karna chahiye. sanp katne ke lakshan, sanp katne ka mantra, sanp katne par kya karna chahie. snake katne se kya karna chahiye.

आज का विषय है "सांप ने काट लिया तो क्या करे, सांप काटने का इलाज, सांप काटने के लक्षण, सांप काटने के उपचार "तो चलिए जानते हैं सांप काटने के बाद आप घबराए नहीं बल्कि जो नीचे दिए गए उपचार है उनको अपनाए. बहुत से ऐसे लोग है को सांप काटने के बाद बच जाते है कोई 100 में से 1-2 मरता है वो भी समय पर सही उपचार न करने पर अगर आपने अपना इलाज समय पर कर लिया तो आपको कुछ नहीं होगा बस घबराना नहीं है उसका अच्छे से उपचार करना है.

सांप काटने के लक्षण, कारण, इलाज, देशी दवा,घरेलू उपचार और उपाय, नुक्सा - जानिये हिंदी में ( Snake bite symptoms, causes, treatment, indigenous medicine, home remedies and remedies, tips - know in Hindi )

 



सांप काटने के लक्षण ( Snake bite symptoms ) - इंडिया में लगभग 600 प्रकार की सांपो की प्रजातियां पाई है इनमें से 10 से 15 ऐसी प्रजातियां हैं जो जहरीले सांप होते है. जो कि ऐसी जगह रहते है जहा मानव नहीं रहते है और जो सांप हमारे खेतों-खलिहानों, घरों में देखने को मिलते है वो सांप इतने ज्यादा जहरीले नहीं होते. सांप काटने के कुछ घंटो के बाद आपकी आंखों के सामने अंधेरा छाने लगता है. मसूड़ों से खून निकलने लगता है. अगर आपके साथ कुछ ऐसा हो रहा है तो समझ जाए कि आपको सांप ने काटा है. और जब सांप काटता है तब इतना दर्द भी नहीं होता, बहुत से लोगो को तो इसका पता भी नहीं चलता जिसके कारण सांप का विष पूरे शरीर में फेल जाता है खास कर जो छोटे सांप होते है वो दिखने में आकार के छोटे होते है पर विष उतना ही जरिला होता है जितना कि एक बड़े सांप का होता है. अगर ये लक्षण आप भी महसूस कर रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर के पास जाए. अब जानते है की सांप के तुरन्त काटने के बाद क्या करना चाहिए.

Ye Bhi Janiye In Hindi Me -
बालों का झड़ना (Hair Fall) कैसे रोके - घरेलू उपाय
Height Kaise Badhaye, हाइट बढ़ाने के आसान तरीके, घरेलू उपाय

सांप काटने का इलाज ( Snake bite treatment )

सबसे पहले तो एक पुराना इंजेक्शन ले, उसके आगे से जो सुई होती है उसको निकाल दे. अब जहा आपको सांप ने काटा है ठिक उसके ऊपर लगा कर इंजेक्शन के मैन, जो बीच में एक हैंडल टाइप में होता है उसको ऊपर खींचना है जिससे की जो सांप ने आपके शरीर में जहर छोड़ा है वो उस इंजेक्शन में आ जाए. सेकंड जो आपको करना है सांप ने आपके हाथ या पैर पर काटा है तो कुछ जगह को छोड़ कर अपने हाथ या पैर को रसी कस कर बांध ले, ताकि सांप का जहर जल्दी से आपके शरीर में फले ना, ये सब कुछ करने के बाद तुरंत डॉक्टर के पास जाए.

सांप काटने का इलाज ( Snake bite treatment )

आप अपने घर में नाजा-200 नामक की दवाई भी एडवांस में रख सकते हैं इस दवाई से भी आप सांप काटने वाले व्यक्ति को आसानी से बचा सकते हैं. नाज़ा 200 नामक दवाई आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगी. इस दवाई की तीन बूंद उस व्यक्ति के मुंह में देना है, ध्यान रहे एक बार में एक बूंद ले उसके 10 मिनट बाद फिर उस दवाई की बूंद ले, इस प्रकार इस दवाई से भी सांप काटने के पेशंट को आप आसानी से बचा सकते हैं दरसअल इस दवाई में जरिले सांपो का विष होता है पर इस जहर को इस प्रकार बनाया जाता है कि हम इसे अस ए मेडिसिन भी यूज कर सकते हैं आपने वो कहावत तो सुनी ही होगी लोहे को लोहा ही काटता है ठिक उसी प्रकार की दवाई है ये नाजा-200,

Ye Bhi Janiye In Hindi Me -
बालों का झड़ना (Hair Fall) कैसे रोके - घरेलू उपाय
Height Kaise Badhaye, हाइट बढ़ाने के आसान तरीके, घरेलू उपाय

इसके अलावा सांप काटने के बाद आपके लिए कुछ खास बातें जो करना ना भूले

1.15-20 दिन घर के किसी कमरे में अकेले रहे,
2. किसी से मिले जुले ना, मतलब बाहर के किसी भी व्यक्ति से,
3. जहा पर सांप ने काटा है उस जगह पर मोर के पंख लपेट ले,
4. अपने पास किसी ऐसे व्यक्ति को ना आने दे जिसने शराब का सेवन कर रखा हो,
5. 5-6 महीने चावल का खाने में उपयोग ना करे.


Related Keywords:-
    • Saanp katne ka ilaj.
    • Saap katne ka ilaj bataye.
    • Sanp katne ka desi ilaj.
    • Sanp ke katne par kya kare.
    • Sanp ke katne ka nishan.sanp katne par kya karna chahie.
    • Sanp katne ki jadi buti.
    • Sanp katne se kya karna chahiye.
    • Sanp katne ki desi dawai.
    • Sanp katne ki dawai.
    • Sanp katne ki dawa.sanp katne ke gharelu upay.
    • Saanp katne ka gharelu ilaj.
    • Sanp ke katne par kya karna chahiye.
    • Sanp katne ke lakshan.
    • Sanp katne ka mantra.
    • Saanp katne par gharelu upchar.
    • Snake katne se kya karna chahiye.
    और नया पुराने

    Popular Post

    loading...