Balo ko jhadne se kaise roke in hindi. how to stop hair loss in hindi, balo ko girne se kaise roke ke gharelu upay, How to stop hair fall in hindi. balo ko jhadne se kaise roke gharelu upay, balo ko jhadne se kaise bachaye, balo ko jhadne se kaise, apne balo ko jhadne se kaise roke, balo ko jhadne se kaise roke in hindi. balo ko jhadne se rokne ke upay. balo ko jhadne se kaise roke oil, balo ko girne se kaise roke, balo ko girne se kaise bachaye. balo ko girne se kaise roke in hindi, balo ko girne se kaise roka jaye, balon ko girne se kaise bachaye.

Balo Ko Jadhne Se Kaise Roke ( How To Stop Hair Fall In Hindi ), Balo Ko Girne Se Kaise Roke


आज हम जानेंगे कि 'बालों को झड़ने से कैसे रोके. बाल झड़ने का क्या कारण है.' कुछ लोगों के बाल समय से पहले क्यों झड़ जाते हैं भारत में तो युवाओं को ये प्रॉब्लम बहुत ज्यादा है. इसके पीछे का मैन कारण हमारा खाना पीना और नहाने का पानी है. परंतु आप अपने बालों को झड़ने से आसानी से रोक सकते हैं बस आपको कुछ Tips का यूज करना है जो नीचे Details में बताई गई है इन Tips को अपनाए आपके बाल 100% झड़ने से रुक जायेगे. साथ ही आपके सिर में नए बाल भी आ जायेगे. तो चलिए जानते हैं डिटेल्स में अपने Balo Ko Jhadne से कैसे रोके. Hair Fall को कैसे रोके. क्या बालों को घरेलू नुख्से उपाय से रोका जा सकता है. Baal Jhadne का Men कारण क्या है. क्या Dandruff से Baal झड़ते है. क्या जेल से बाल झड़ते हैं. क्या शैंपू और तेल भी से बाल झड़ते हैं. सबसे पहले जानते हैं बाल झड़ने के कारण.

Ye Bhi in Hindi Me Janiye -
Balo Ko Lamba Kaise Banaye | Baal Kaise Ugaye In Hindi Me Janiye
Pimples Kaise Hataye - Face Pimples Ke Daag Kaise Mitaye

Baal Jhadne के कारण, घरेलू उपाय, तरीके, घरेलू उपचार, नुक्सा

  1. Baal Jhadne के कारण ( Causes of hair loss )
  2. Balo Ko Jhande से कैसे रोके ( how to stop hair loss )
  3. Balo Ko Girne से रोकने के लिए घरेलू उपचार

1. Baal Jhadne के कारण ( Causes of hair loss )

1. नहाने का पानी खराब होना - इंडिया में लोगो के बाल झड़ना बहुत बड़ी प्रॉब्लम है इसके पीछे मैन कारण होता है नहाने का पानी खराब होना, भारत में ज्यादातर राज्यो में ये प्रॉब्लम है
2. जेल - बालों में तरह - तरह के केमिकल यूज करने से भी बाल झड़ते है. बालों को नया लुक देने के लिए युवा पीढ़ी जेल का इस्तेमाल करती है इससे भी आपके बाल गिरने लग जाते है. बालों की चमक और जड़ दोनों ही खराब हो जाती है.
2. शैंपू - कई लोगो के बाल शैंपू से भी गिरने लग जाते हैं. सभी लोगो के नहीं लेकिन कुछ लोगों को शैंपू से एलर्जी भी हो जाती है फेस पे पिंपल हो जाते हैं शैंपू से उन लोगो के बाल की जड़ कमजोर हो जाते है. इसके बाद बाल झड़ने शुरू हो जाते है. तेल से भी बाल झड़ते है.
3. विटामिन B की कमी - सभी लोगो को कुछ ना कुछ प्रॉब्लम होती है. इसका मैन कारन सही खाने का सही सेवन ना करना ही होता है. जिससे हमारे शरीर में विटामिन की प्रॉब्लम हो जाती है. ये कुछ मुख्य कारण थे जिनसे आपके सिर के बाल झड़ते हैं. अब जानते है बालों को गिरने या झड़ने से कैसे बचाया जा सकता है.
 

2. Balo Ko Jhande से कैसे रोके ( how to stop hair loss )

2.1 Balo Ko Girne से कैसे रोके ( how to stop hair fall )


आमला और एलोवेरा का यूज करें

आमला और एलोवेरा से बाल झड़ने से रोकने के लिए काफी मददगार है एलोवेरा एक पोधा होता है जो कि सामान्य रूप से हमारे घरों में ये पोधा मिल जाता है तो इसका अपने सिर के बाल में उपयोग करे और आमला का यूज करें आमला भी हमारे सिर के बालों को कम होने से रोकता है इनके उपयोग से हमारे बाल मुलायम और चमकने लग जाते है. जड़ से भी हमारे बाल मजबूत हो जाते है.

ज्यादा गर्म पानी से स्नान ना करें

ज्यादा गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए. ठंडे पानी से या पानी को थोड़ा गर्म करके स्नान करे. इससे भी बाल कम जड़ते है. हमेशा मीठे पानी से नहाएं. खारे पानी से नहीं नहाना चाहिए. पानी में नहाने से पहले दो बूंद डेटॉल की डाल ले इससे आपके शरीर पर खाज खुजली भी कम होगी. पानी में वायरस नहीं रहेंगे पानी एक दम स्वच्छ हो जाएगा.

नारियल और सरसो के पानी का उपयोग करे

बालों को तेल लगाने से पहले हमेशा अपने बालों को पहले अच्छे से सुखाए. उसके बाद सरसो के तेल को थोड़ा गर्म करें फिर अपने बालों में तेल लगाएं. अगर आपके पास समय है तो आप इस तेल से सिर में मालिश भी कर सकते है इससे आपके बाल जड़ से और मजबूत होंगे. नारियल का तेल भी आप यूज कर सकते है. इससे भी आपके बाल काले और मुलायम होते है.

डॉक्टर से सलाह ले

डॉक्टर से परामर्श करें और जो डॉक्टर आपको हिदायद देता है उसका सही से पालन करें. डॉक्टर द्वारा दी दवाई समय पर ले. कुछ तेल टाइप की छोटी बोतल भी आती है इससे नहाने के बाद रोज सिर में मालिश करें. दिन में दो बार मालिश करें सुबह और शाम. जैसा कि ऊपर बताया गया है पहले अपने बालों को अच्छे से सूखा लें. इस तेल को लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लेले की कोनसा तेल बोतल आपके लिए सही रहेगा. ऐसी बोतल या दवाइयां आपको इंटरनेट पर बहुत मिल जाएगी. ये नाम आप गूगल पर सर्च करके देख सकते है
"Stop Hair Fall medicine Oil"

व्यायाम करें

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा जड़ रहे है तो आपको रोजाना व्यायाम भी करना चाहिए. अगर आपके बाल सिर में हाथ रगड़ते ही टूट रहे है तो, व्यायाम करने से आपके शरीर में नए शक्ति और ऊर्जा का संचार होगा. आपके खाने की भूख बढ़ेगी. व्यायाम करने के बाद अंडे या केले जरूर खाएं. आप बाबा रामदेव के कुछ व्यायाम देख सकते है बाद में वो व्यायाम आप खुद करे जो कि काफी कारगर साबित हो सकते है आपके गंजेपन को रोकने के लिए.

Ye Bhi in Hindi Me Janiye -
Balo Ko Lamba Kaise Banaye | Baal Kaise Ugaye In Hindi Me Janiye
Height Kaise Badhaye, हाइट बढ़ाने के आसान तरीके, घरेलू उपाय
सांप काटने के लक्षण, कारण, इलाज, देशी दवा,घरेलू उपचार और उपाय, नुक्सा

3. Balo Ko Girne से रोकने के लिए घरेलू उपचार

  • दही और नींबू को मिलाकर सिर में मालिश करें.
  • बालों में प्याज के रस से मालिश करें.
  • नीम के पत्तों के पानी से सिर को धोएं.
  • बालों में एलो वेरा लगाए.
  • नारियल दूध से अपने बालों को धोएं.
  • आंवले का प्रयोग करें.
  • मेहंदी और दही को मिलाकर सिर में लगाए.
    और नया पुराने

    Popular Post

    loading...