आज हम जानेंगे की आत्मा क्या है परमात्मा क्या है दोनों में क्या अंतर है आत्मा कैसे हमारे शरीर को कैसे छोड़ कर जाती है क्या आत्मा सच में होती है या नहीं, मरने के बाद आत्मा का क्या होता है आत्मा अमर कैसे होती है क्या दुनिया में सच में भूत है. क्या आत्मा अच्छी बुरी होती है. आत्मा और शरीर में क्या अंतर है, आत्मा का भूत प्रेत से क्या लेना देना है. क्या सच मे भूत होते है, तो चलिए पहले जानते है आत्मा क्या है परमात्मा क्या है.

आत्मा क्या है


आत्मा एक प्रकाश, हवा जैसी होती है जो हमारे शरीर में वनवास करती है यानी की हरेक जीव में आत्मा होती है चाहे वो वृक्ष हो छोटा जीव जंतु हो सब में आत्मा होती है जब हमारे शरीर को ये आत्मा छोड़ देती है तो हमारा शरीर भी शांत हो जाता है जिसे हम मौत का नाम देते है ठिक वैसे ही जब हमरी आत्मा शांत हो जाए  तो वो आत्मा मोक्ष को प्राप्त हो जाती है जिसे हम अमर का नाम देते है अमर होने के बाद हमरी आत्मा को कोई दिक्कत या परेशानी नहीं होती उसे कहीं पर भटकना नहीं पड़ता. हमारा शरीर इन पांच तत्व से बना है अग्नि वायु जल आकाश प्रथ्वी , एक दिन दिन हमारा शरीर इनी पांचों तत्वों में मिल जाएगा और हमारी आत्मा किसी अन्य जीव में प्रवेश कर जाएगी, इस संसार में हरेक चीज समय के हिसाब से चलती है अगर  समय से पहले आपकी मृत्यु हो ज़ाती है तो आपकी आत्मा कुछ समय के लिए भटकती रहेगी, जैसे हम भूत प्रेत का नाम दे देते हैं. मनुष्य मरने के बाद आत्मा कुछ समय के मृतक शरीर के पास मंडराती रहती है वह मृतक से बोलने की कोशिश करती हैं हाथ पैर हिलाने हिलाने की कोशिश करती हैं इसीलिए हिन्दू धर्म में मृतक शरीर को जलाने का कार्य कई शदियो से चला आ रहा है ताकि उसकी आत्मा जल्दी से शांत हो जाए. जलाने के बाद उस आत्मा को हसास होता है कि वह मर चुका है लेकिन मनुष्य के मरने से पहले कुछ गलत हुआ हो तो मरने के बाद भी उसकी आत्मा किसी परिवार के सदस्य के शरीर में प्रवेश करके अपनी बात जीवित लोगो तक पहुंचा सकती हैं. सुख दुख सब आत्मा को होता है हमारा शरीर एक साधन कि तरह है,

    

परमात्मा क्या है


परमात्मा शब्द आपने बहुत बार सुना होगा लेकिन परमात्मा शब्द का सही अर्थ क्या है परमात्मा क्या होती है, कोन है , जब किसी बच्चे को कोई दिक्कत होती है तब वह अपनी मा को पुकारता है ठिक वैसे ही जब किसी मनुष्य को किसी प्रकार की परेशानी होती है तो मनुष्य परमात्मा को पुकारता है इसको ज्यादा समझने के लिए हमे गुरु की शरण में जाना पड़ेगा लेकिन हम परमात्मा शब्द को भगवान से जोड़ कर देख सकते हैं. मनुष्य को जब इस संसार में परेशानी होती है तब मनुष्य की आत्मा मोक्ष की प्राप्त के लिए भगवान से प्रार्थना करती है मनुष्य की आत्मा तब सच्ची आस्था से भगवान से अमर होने के लिए प्रार्थना करती है जब सही आस्था और श्रद्धा से हमारी आत्मा भगवान से प्रार्थना करती है उसके बाद हम मोक्ष को प्राप्त हो जाते है यानी कि अमर हो जाते है. परमात्मा के बारे में आप ज्यादा जानने के लिए गीता, पुराने वेद ग्रंथ पढ सकते हैं. अब जानते है आत्मा और परमात्मा में क्या अंतर है इन दोनों में क्या समंध है.

आत्मा और परमात्मा में क्या अंतर है


परमात्मा जैसा की ऊपर बताया गया है आत्मा परमात्मा का एक छोटा सा अंश या कण है आत्मा हम सब में निवास करती हैं वहीं परमात्मा अमर है सर्व व्यापक, आकाश की तरफ बहुत बढ़ी है, जिसका ज्ञान अनंत है वहीं हमारी आत्मा एक छोटे से अणु की तरह है, आत्मा की शक्तियां सीमित है वहीं परमात्मा की शक्तियां भी अनंत है दोनों ही अंनत है यानी की दोनों कभी नहीं मरने वाली शक्तियां हैं आत्मा और परमात्मा, इनको कोई बनाने वाला नहीं है दोनों ही अलग-अलग है आत्मा को परमात्मा से मिलने के लिए आत्मा को अपार सच्ची श्रद्धा, ज्ञान का होना बहुत ही आवश्यक है.

क्या आत्मा अच्छी और बुरी होती है - क्या सच में भूत है


आत्मा दोनों ही प्रकार होती है पर ये सब डिपेंड करता है मनुष्य के जीवन पर की मनुष्य अपने जीवन में किस प्रकार की सोच रखता है वहीं सोच मनुष्य के मरने के बाद उसकी आत्मा सोचती है, मनुष्य के मरने के बाद वहीं आदत आत्मा में भी रहती है जो मनुष्य के जीवन में होती है. मनुष्य मरने के बाद हम उसकी आत्मा को भूत का नाम दे देते है असल में भूत होते है कुछ अच्छे भी होते है वहीं कुछ बुरे भी होते है अगर आपको कहीं भूत प्रेत देखे तो डरे नहीं बस आपको ये ध्यान रखना कि आपकी वजह से वह परेशान ना हो, इस संसार में जो अपने बड़े भूजर्गो से सुनते हैं वो सभी चीजें है यानी कि दिन है तो रात भी है सुख है तो दुःख भी है, वहीं अगर कोई प्रेत आत्मा आपको परेशान कर रही है तो आप भगवान शिव की पूजा अर्चना करे, 

Keywords:- 

आत्मा और शरीर में क्या अंतर है. आत्मा और जीवात्मा क्या है. जीव और आत्मा क्या है, मरने के बाद आत्मा का खाती है. क्या आत्मा ही परमात्मा है, आत्मा और मन में क्या फर्क है. क्या आत्मा भटकती है, आत्मा परमात्मा में क्या भेद है. आत्मा और परमात्मा में क्या भेद है, मरने के बाद क्या आत्मा भटकती है, आत्मा और परमात्मा का क्या रिश्ता है, क्या आत्मा पुनर्जन्म लेती है. क्या आत्मा सच में होती हैं, आत्मा परमात्मा का क्या संबंध है, आत्मा क्या होती है. क्या दुनिया में सच में भूत होते हैं. क्या दुनिया में सच में भूत है. भूत प्रेत सच में होता है, क्या भूत सच में सच में होते हैं. भूत चुड़ैल सच में होते हैं, भूत चुड़ैल क्या सच में होते हैं, सच में भूत होते हैं. क्या सच में भूत होता है,  क्या सच में भूत होता है. सच में भूत होता है या नहीं, सच में भूत कहां होते हैं. सच में भूत कैसे दिखते हैं, सच में भूत क्या होते हैं. दुनिया में सच में भूत होते हैं. क्या दुनिया में सच में भूत होता है, सच में भूत प्रेत होते हैं.  क्या सच में भूत प्रेत होते हैं,  कि नहीं क्या सच में भूत प्रेत होते.

Post a Comment

और नया पुराने

Popular Post

loading...